Header Ads

test

राष्ट्रपति भवन में इमैनुएल मैक्रों का भव्य स्वागत, ये हैं आज का पूरा कार्यक्रम


नई दिल्ली। तीन दिन के भारत दौरे पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का शनिवार को राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत किया गया। मैक्रों शनिवार सुबह राष्ट्रपति भवन पहुंचे, यहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया है। भारत और फ्रांस के बीच समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत होगी।

इससे पहले शुक्रवार देर रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोडक़र उन्हें रिसीव करने एयरपोर्ट पहुंचे थे। दिल्ली में राष्ट्रपति मैक्रों और प्रधानमंत्री मोदी के बीच आज दोपहर 12 बजे द्विपक्षीय बातचीत होनी है। इस दौरान भारत और फ्रांस के बीच रक्षा, स्पेस, सुरक्षा, ऊर्जा से जुड़े मुद्दों चर्चा होगी। मेक इन इंडिया से जुड़े कई बड़े रक्षा समझौते भी हो सकते हैं।

वाराणसी जाने वाले दूसरे राष्ट्रध्यक्ष होंगे मैक्रों

इमैनुएल 12 मार्च को पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी जाएंगे। यहां वह 6 घंटे का वक्त गुजारेंगे और तुलसी घाट पर भगवान राम के राज्याभिषेक को भी देखेंगे। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मीरजापुर में 75 मेगावाट के सोलर एनर्जी प्लांट का शुभारंभ कर वाराणसी आने के बाद सबसे पहले ट्रेड फसिलटी सेंटर देखने जाएंगे। यहां से जब वह पीएम मोदी के साथ अस्सी घाट जाने के लिए रवाना होंगे जहां पांच किलोमीटर लंबे रास्तें में 150 स्कूलों के 10 हजार स्टूडेंट्स सडक़ पर स्वागत के लिए तैयार रहेंगे।

मोदी अपने संसदीय क्षेत्र बनारस में मैक्रों की भव्य खातिरदारी भी करेंगे। उन्हें नाव से गंगा की सैर कराएंगे और घाट दिखाएंगे। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसकी तैयारियों का जायजा लिया। जापान के पीएम शिंजो आबे के बाद मैक्रों यहां जाने वाले दूसरे राष्ट्राध्यक्ष होंगे।


ये है मैक्रों का आज का कार्यक्रम

-सुबह 9 बजे राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत।
-सुबह 9.30 बजे राजघाट में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि।
-सुबह 10 बजे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात।
-सुबह 11.30 बजे हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात।
-दोपहर 12.30 बजे दोनों देशों के बीच प्रतिनिधि मंडल की वार्ता और दोपहर एक बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस।
क दोपहर 2.30 बजे सीईओ फोरम में शामिल होंगे।
-दोपहर 3.30 बजे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात।
-शाम 4.15 बजे बिकानेर हाउस में छात्रों से बातचीत करेंगे।
-शाम 7.30 बजे राष्ट्रपति भवन में अंतरराष्ट्रिय सोलर एलाइंस के जुड़े कार्यक्रम में शामिल होंगे।


Refrence Url- https://goo.gl/NbyMVs

No comments