Header Ads

test

RBI के नाम से फर्जी वेबसाइट, धोखे से ऐसे बचें


देश में बैंक‍िंग लेनदेन पर नजर रखने वाले भारतीय रिजर्व बैंक के नाम पर आए दिन धोखाधड़ी करने की कोश‍िश होती रहती है. आपको कई ऐसे मैसेज और ईमेल आते होंगे, जिनमें इनाम दिए जाने की घोषणा की जाती है.


अब ये धोखाधड़ी इससे भी काफी ज्यादा आगे बढ़ गई है और किसी ने भारतीय र‍िजर्व बैंक के पोर्टल की तरह ही एक नई वेबसाइट शुरू कर दी है. खुद आरबीआई ने इसकी जानकारी दी है.


केंद्रीय बैंक ने उस वेबसाइट का URL भी साझा किया है. इस URL पर जाकर जब आप इस वेबसाइट को खोलेंगे, तो पाएंगे कि यह वेबसाइट हूबहू आरबीआई की आध‍िकारिक वेबसाइट की तरह दिखती है.


भारतीय रिजर्व बैंक ने इस वेबसाइट को लेकर चेतावनी जारी की है. उसने कहा है कि कुछ अज्ञात लोगों ने www.indiareserveban.org  यूआरएल से केंद्रीय बैंक की फर्जी वेबसाइट बनाई है. इस वेबसाइट का लेआउट भी आध‍िकारिक वेबसाइट की तरह ही रखा गया है. इससे आप आसानी से धोखा खा सकते हैं.


हो सकती है धोखाधड़ी: इस वेबसाइट को जब आप खोलेंगे, तो इसमें बैंक वेरीफ‍िकेशन समेत कई ऐसे विकल्प दिए गए हैं, जहां आपको अपनी बैंक डिटेल साझा करनी पड़ती हैं. इस वेबसाइट पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के नाम से लेख भी शामिल किया गया है.


इस लेख में कैश विद्ड्रॉअल पर लिमिट को लेकर जानकारी दी गई है. केंद्रीय बैंक ने कहा है कि ऐसी किसी भी वेबसाइट पर जाने से बचें और कभी भी अपनी बैंक डिटेल शेयर न करें

No comments